Tuesday, 1 November 2016

एक नजर पीआर की ओर

यूं तो आजकल सभी कम्पनियाँ मार्केट में अपनी छवि बनाना चाहती है, क्योंकी कम्पनियाँ गुणवत्ता बनाये रखने के साथ-साथ नाम और शोहरत भी कमाना चाहती है| समाज में कम्पनियों के प्रति लोगो में ब्रांड के प्रति निष्ठा बनने की जरुरत होती है| यूं समझ लीजिये की अगर एक बार समाज में यह निवेश हो जाये तो उसके बाद कम्पनियाँ आसमान की बुलंदियों को छूती नजर आती है|  सवाल यह है की आखिर कम्पनियाँ कैसे ब्रांड के प्रति निष्ठा हासिल करे|

यदि यह हासिल करने के कई मार्ग है तो, आखिर कौन सा मार्ग ब्रांड के प्रति निष्ठा हासिल करने का बेहतर विकल्प है? विज्ञापन के अलावा आज के दौर में सही और आसान रास्ता है किसी पीआर एजेंसी (PR Agency) की मदद लेना|  

जो भी कम्पनी अपनी ब्रांड के प्रति निष्ठा कायम करवाना चाहती है उनके लिए सबसे पहला कदम है, सही पीआर कम्पनी (PR Company) का चुनाव करना| क्योंकी अगर यह कदम सही है तभी अच्छा ब्रांड वैल्यू बन सकता है| सही पीआर एजेंसी के चुनाव में एक गलती कम्पनी की छवि को बिगाड़ सकती है  और पीआर का एक बेहतर प्रयास छवि को आसमान की उचाई तक पंहुचा सकता है| किसी भी कार्य का परिणाम भले अच्छा ही क्यों न हो लेकिन कहीं न कहीं उसके कार्य करने की प्रक्रिया भी मायने रखता है|

                    लेखक सदाम हुसेन PR Professionals    


No comments:

Post a Comment